छावनी परिषद कार्यालय, रानीखेत


जिला अल्मोड़ा,

पिन कोड 263645 उत्तराखण्ड


दूरभाष संख्या 05966 220228


फैक्स संख्या 05966 220614

पूछताछ



ई-मेल ceoranikhet@gmail.com



वार्डः- छावनी निर्वाचन नियमावली 2007 के नियम 03 तथा नियम 05 के कार्यान्वयन हेतु केन्द्रीय सरकार ने कालम (3) में वर्णित सारिणी में वार्डों की कुल संख्या दर्ज की है जिसके अनुसार वार्डा तथा उन वार्डों जो कि अनुसूचित जातियों तथा अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित है के विभाजन के लिए अन्तिम योजना विज्ञप्ति प्रस्तुत है जिसके अनुसार काॅलम (2) में वर्णित छावनी तथा प्रस्तुत सारिणी के वार्डा की संख्या को प्रस्तुत करता है तथा कालम (6) के अनुसार उन वार्डों केा निम्न सारिणी में वर्णित करता है जो कि अनुसूचित जातियों तथा अनुसूचित जनजातियों के आरक्षित है।



वार्ड संख्या 1- इस वार्ड की सीमा मुन्सिफ कोर्ट की पष्चिमी दिषा के उत्तरी छोर से बहते नाले से शुरू होते हुए, नाले के साथ-साथ आबकारी जलस्त्रोत के नजदीक स्थित पुलिया तक है। उस स्थान स्थान से यह पूर्व की ओर मुड़ जाता है तथा एक संकरे कच्चे रास्ते से होते हुए आबकारी रोड के उस स्थान पर पहुँचता है जहाँ पर कि आँखों का सीतापुर अस्पताल का तिराहा है। वहाँ से यह पूर्व की ओर ही बढ़ता है तथा षिव मन्दिर मार्ग पर आगे बढ़ते हुए कय्यूम भवन के पष्चिमी छोर पर स्थित पुलिया तक पहुँचता है। इसके पष्चात् यह पूर्व दिषा की ओर बढ़ता है तथा लाल बहादुर शास्त्री पार्क के उत्तर में एक घोडे़ के चलने के रास्ते तक पहुँचता है। पूर्व की ओर घोड़ के रास्ते के समानान्तर चलते हुए ही यह तिवारी गार्डन के दक्षिण में स्थित पुलिया से गुजर रहे नाले तक पहुँचता है, वहाँ से नाले नाले के समान्तर बढ़ते हुए यह षिव मन्दिर मार्ग पर स्थित भट्ट भवन तक पहुँचता है ओर नाले के समान्तर उसी दिषा में आगे बढ़ते हुए यह सदर बाजार में स्थित श्री देवीलाल जी दुकान तक पहुँचता है। वहाँ से यह पष्चिम की ओर मुड़ता है तथा सदर बाजार रोड से समान्तर आगे बढ़ते हुए श्री ज्वाला प्रसाद पाण्डे जी के भवन तक पहुँचता है तथा वहाँ से दक्षिण पष्चिम दिषा की ओर मुड़ता है तथा पुलिस चैकी के उत्तर में स्थित घोड़ों के चलने के रास्ते से चलते हुए नैनीताल बैंक के नजदीक स्थित रानीखेत चैबटिया रोड के तिराहे तक पहुँचता है। यहाँ से दक्षिण पष्चिम दिषा की ओर बढ़ता है तथा चैबटिया-रानीखेत रोड पर आगे बढ़ते हुए और एस.डी.एम. कोर्ट रोड के पष्चिम से हेते हुए यह शरूआती बिन्दु अर्थात मुन्सिफ कोर्ट के पष्चिम में स्थित नाले तक पहुँचता है।



वार्ड संख्या 2- इस वार्ड की सीमा जरूरी बाजार के मकान संख्या 405 से शुरू होती है तथा बाजार की सड़क के समानान्तर पूर्वी दिषा की ओर बढ़ते हुए रानीखेत इण्टर काॅलेज के पूर्व में स्थित नाले तक जाती है। उस स्थान से यह सीमा रेखा नाले के समानान्तर आगे बढ़ते हुए उत्तरी दिषा को मुड़ जाती है तथा सी.बी.पी. संख्या 24 तक बढ़ती है वहाँ से यह सी.बी.पी. संख्या 25 से होते हुए दक्षिणी-पष्चिमी दिषा को मुड़ती है तथा सी.बी.पी. संख्या 26 तक पहुँचती है। वहाँ से यह अपनी दिषा सी.बी.पी. संख्या 26-ए तक बनाये रखती है उसके बाद यह पूर्वी दिषा को मुड़ जाती है तथा सी.बी.पी संख्या 32 तक पहुँचती है इसके पष्चात् सी.बी.पी संख्या 33 तक यह सीमा उत्तर-पूर्वी दिषा में मुड़ती है वहाँ से यह दक्षिणी-पूर्वी दिषा को मुड़ती है तथा छावनी परिसर की चाहरदीवारी के समानान्तर सी.बी.पी. संख्या 34-39 से होते हुए सी.बी.पी.-50 तक पहुँचती है। सी.बी.पी.-50 से यह सीमारेखा सी.बी.पी संख्या 51 से 57 से होते हुए सी.बी.पी संख्या 58 तक पहुँचती है। वहाँ से यह सीमा रेखा दक्षिण पष्चिमी दिषा को मुड़ती है तथा वहाँ से सोमनाथ ग्राउण्ड के नजदीक पी.डब्ल्यू.डी. रोड को जोड़ती है और वहाँ से उत्तर दिषा को मुड़ती है ओर एम.ई.एस. रोड के समानान्तर नेहरू रोड पर मिलती है। फिर वहाँ से यह नेहरू रोड के समानान्तर दक्षिणी-पष्चिमी दिषा में स्प्रिंग फील्ड बंगले तक जाती है जहाँ पर यह उत्तरी दिषा में मुड़ती है तािा वहाँ से बैरक संख्या 07 तक घोड़ों के रास्ते से आगे बढ़ती है। वहाँ से यह सीमा राजीव गाँधी पार्क के पूर्व में एम.ई.एस. रोड पर मिलती है। यहाँ पर यह सीमा पूर्व की ओर मुड़ती है तथा आषियाना पार्क के पष्चिमी द्वार पर मिलती है। अब उत्तर दिषा की ओर मुड़ती है तथा सदर बाजार पोस्ट आॅफिस के नजदीक के नाले से होते हुए पी.डब्ल्यू.डी. रोड तक पहुँचती है। यहाँ से यह सड़क के समानान्तर होते हुए खड़ी बाजार में देवीलाल जी की दुकान के पूर्व में स्थित नाले तक पहुँचती है। यहाँ से यह नाले की दिषा में आगे बढ़ती है और उत्तर दिषा से मुड़कर जरूरी बाजार के मकान नं0 405 तक पहुँचती है, जो कि इस वार्ड की सीमा का शुरूआती बिन्दु था।



उपट क्षेत्रफलः- इस वार्ड की सीमा उपट सी० बी ० पी ० संख्या 01 से शुरू होकर, उत्तर की दिषा में कैन्ट आफिस की चाहरदीवारी के साथ-साथ होते हुए सी० बी ० पी ० संख्या 09 पर पहुँचती है, जो कि उपट सी० बी ० पी ० संख्या 02 से 08 तक होकर गुजरती है, वहाँ से यह दक्षिणी-पष्चिमी दिषा को मुड़कर कैन्ट की चाहरदीवारी के साथ-साथ उपट सी० बी ० पी ० संख्या 10 से 12 तक होतु हुए सी० बी ० पी ० संख्या 13 तक पहुँचती है। यहाँ से यह उत्तरी-पष्चिमी दिषा को मुड़ती है तथा कैन्ट की चाहरदीवारी के साथ-साथ आगे बढ़ते हुए उपट सी० बी ० पी ० संख्या 14 के बीच से होतु हुए उपट सी० बी ० पी ० संख्या 01 तक पहुँचती है, जो कि शुरूआती बिन्दु है।



वार्ड संख्या 3- इस वार्ड की सीमारेखा सी.बी.पी. संख्या 12 से शुरू हेाती है तथा सी.बी.पी संख्या 15,16,17 तथा 18 से होते हुए सी.बी.पी. संख्या 19 तक पहुँचती है। यहाँ पर दक्षिण दिषा में मुड़ती है तथा कसाई घर के पष्चिम में स्थित नाले के साथ-साथ होते हुए कसाई घर तक पहुँचती है। उसी दिषा में आगे बढ़ते हुए, उसी नाले के साथ-साथ आगे बढते हुए यह षिव मन्दिर मार्ग पर स्थित कय्यूम बिल्डिंग तथा अग्रवाल बिल्डिंग के बीच में स्थित पुलिया तक पहुँचती है तथा इस रास्ते में यह शास्त्री पार्क से गुजरती है वहाँ से यह पष्चिम दिषा की ओर मुड़ती है तथा षिव मन्दिर मार्ग पर आगे बढ़ते हुए ये सीतापुर आँख अस्पताल के नजदीक आबकारी मार्ग के जोड़ पर मिलती है। यहाँ पर यह अपनी दिषा उत्तरी-पष्चिमी दिषा की ओर बढ़ती है तथा आबकारी रोड पर आगे बढ़ते हुए पाण्डे भवन तक पहुँचती है तथा पुनः पष्चिम की ओर मुड़कर पतली पगडण्डी पर आगे बढ़ते हुए यह कैन्ट हाईस्कूल के नीचे स्थित पानी के स्त्रोत तक पहुँचती है। अब यह दक्षिण की दिषा में मुड़कर नाले से होते हुए के.एम.ओ.यू. बस अड्डे के नीचे स्थित मजार पर पहुँचती है। वहाँ से उत्तरी पष्चिमी दिषा की ओर बढ़ते हुए तथा एम.ई.एस. रोड पर आगे हुए ए.एम.सी. बूचरी के पष्चिम में स्थित नाले तक पहुँचती है। यहाँ से यह नाले के साथ-साथ आगे बढ़ते हुए उत्तर दिषा में सी.बी.पी. संख्या 12 तक पहुँचती है, जो कि इस वार्ड का शुरूआती स्थान था।



वार्ड संख्या 4- इस वार्ड की सीमारेखा सी.बी.पी संख्या 19 से शुरू होती है तथा पूर्व दिषा में आगे बढ़ते हुए सी.बी.पी. संख्या 22-24 तक को छूती है यहाँ पर यह सी.बी.पी. संख्या 24 से दक्षिण दिषा को मुड़ती है तथा आगे बढ़ते हुए रानीखेत इण्टर कालेज रानीखेत के पूर्व में स्थित नाले तक पहुँचती है। यहाँ से यह पष्चिम दिषा की ओर मुड़ती है तथा षिवमन्दिर मार्ग पर आगे बढ़ते हुए छावनी की दुकान संख्या 66 तक पहुँचती है। अब यह उत्तर दिषा में मुड़ती है तथा नाले के साथ-साथ आगे बढ़ते हुए श्री ज्वाला दत्त पाण्डे जी के भवन के नजदीक स्थित पुलिया तक पहुँचती है यहाँ पर यह पष्चिम दिषा की ओर मुड़ जाती है तथा पतले कंकरीले रास्ते पर आगे बढ़ते हुए लालबहादुर शास्त्री पार्क के पष्चिम में स्थित नाले तक पहुँचती है वहाँ से यह उत्तर दिषा की ओर मुड़ती है तथा सी.पी.बी. संख्या 19 तक पहुँचती है जो कि इसकी सीमा का शुरूआती बिन्दु था।



वार्ड संख्या 5- इस वार्ड की सीमा सी.पी.बी संख्या 63 से शुरू होती है तथा कैन्ट चाहरदीवारी के साथ-साथ आगे बढ़ते हुए दक्षिणी पूर्वी दिषा को बढ़ती है तथा सी.बी.पी. संख्या 64-71 से होते हुए सी.बी.पी0 संख्या 72 तक पहुँचती है। सी.बी.पी0 संख्या 72 पर यह अपनी दिषा बदलती है तथा सी.बी.पी. संख्या 78 तक कैन्ट चाहरदीवारी के साथ साथ दक्षिणी पष्चिमी दिषा को बढ़ती है। यहाँ पर यह पष्चिमी दिषा को मुड़ती है तथा कैन्ट चाहरदीवारी के साथ-साथ बढ़ते हुए सी.बी.पी. 81 तक पहुँचती है। यहाँ से दक्षिण दिषा को मुड़ती है तथा चाहरदीवारी के साथ-साथ आगे बढ़ते हुए सी.बी.पी. संख्या 84 तक पहुँचती है। यहाँ पर दिषा पुनः पष्चिम की ओर बढ़ती है तथा सी.बी.पी. संख्या 91 तक पहुँचती है। अब पहले दक्षिण तथा फिर पष्चिम की ओर मुड़ते हुए यह सी.बी.पी. संख्या 92 तथा सी.बी.पी. संख्या93 तक पहुँचती है यहाँ से दिषा लगभग उत्तर पष्चिम दिषा की ओर रहती हुई,चाहरदीवारी के साथ-साथ आगे बढ़ते हुए यह सी.बी.पी. संख्या98 तक पहुँचती है वहाँ पर यह उत्तर-पष्चिम दिषा की ओर मुड़ती है तथा रानीखेत-खैरना रोड को पार करकर यह मुख्य डाकघर तक पहुँचती है। यहाँ पर यह दक्षिणी पष्चिम दिषा को मुड़ती है तथा रानीखेत चैबटिया रोड पर आगे बढ़ते हुए यह मालरोड पुलिस स्टेषन के चैराहे पर पहुँचती हे, यहाँ से दिषा उत्तरी-पूर्वी दिषा को मुड़ती है तथा गोविन्द रोड पर आगे बढ़ती है तथा अगे बढ़ते हुए हिमालयन बंगले के नजदीक नेहरू रोड के संधि पर पहुँचती है। यहाँ से दक्षिण पष्चिम दिषा को मुड़कर तथा नेहरू रोड पर आगे बढ़ते हुए यह आर्दी रोड की सन्धि पर पहुँचती है। इसके बाद यह आर्दी बंगले की संधी तक आर्दी रोड पर आगे बढ़ती है यहाँ से यह आर्दी रोड पर आर्दी बंगले से होते हुए एक खड़न्जे रोस्ते पर आगे बढ़ते हुए कालूगधेरा जलाषय तक पहुँचती है। यहाँ से यह दक्षिण दिषा की ओर मुड़ती है तथा झूला देवी के मुख्य नाले पर आगे बढ़ते हुए यह झूला देवी के समीप रानीखेत-चैबटिया मार्ग पर मिलती है। यहाँ से यह चैबटिया रोड पर आगे बढ़ते हुए उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण प्रयोगषाला के नजदीक सी.बी.पी. संख्या 63 पर पहुँचती है, जो िकइस वार्ड का शुरूआती बिन्दु है।



नागपानीः- सीमा रेखा नागपानी के सी.बी.पी. संख्या 01 से शुरू होती है तथा उत्तरी पष्चिमी दिषा में आगे बढ़ते हुए सी.बी.पी. संख्या 2-6 से गुजरते हुए कैन्टोनमैन्ट की सीमा रेखा के नागपानी सी.बी.पी. संख्या 7 तक पहुँचती है। वहाँ से यह दक्षिणी-पष्चिमी दिषा को मुड़ती है तथा नागपानी सी.बी.पी. संख्या 8-13 से गुजरते हुए कैन्टोनमैन्ट सीमा रेखा पर आगे बढ़ते हुए नागपानी सी.बी.पी संख्या 14 तक पहुँचती है। यहाँ से पूर्वी तथा पूर्वी दिषा में आगे बढ़ती है तथा कैन्ट की उत्तरी सीमा रेखा पर आगे बढ़ते हुए नागपानी संख्या 1 पर पहुँचती है, जो इसका शुरूआती बिन्दु था।



वार्ड संख्या 6- इस वार्ड की सीमा रेखा सी.बी.पी. संख्या 12 से शुरू होती है तथा दक्षिणी-पष्चिमी दिषा के एक नाले के साथ-साथ आगे बढ़ते हुए ए.एस.सी. बूचरी के पष्चिम मे स्थित नाले के पास की पी.डब्ल्यू.डी. रोड पर पहुँचती है। यहाँ से यह दक्षिणी-पूर्वी दिषा की ओर मुड़ती है तथा एम.ई.एस. रोड पर आगे बढ़ते हुए के.एम.ओ.यू. बस स्टेषन के नीचे स्थित मजार तक पहुँचती है। वहाँ से यह एक नाले के साथ आगे बढ़ते हुए दक्षिण दिषा की ओर मुड़ती है तथा मुन्सिफ कोर्ट के पष्चिम में स्थत नाले तक पहुँचती है। यहाँ से यह दक्षिणी तथा पष्चिमी-पूर्वी दिषा को आगे बढ़ती है तथा रानीखेत चैबटिया एम.ई.एस. रोड पर आगे बढ़ते हुए यह मुख्य डाकघर तक पहुँचती है। अब यह दक्षिणी-पूर्वी दिषा को मुड़ती है तथा अषाक द्वार की ओर आगे बढ़ते हुए सी.बी.पी. संख्या 98 तक रानीखेत-खैरना रोड पर आगे बढ़ती है। यहाँ से यह उत्तरी पष्चिमी दिषा में आगे बढ़ती है तथा सी.बी.पी संख्या 99-110 से गुरजते हुए सी.बी.पी. संख्या 111 तक पहुँचती है। यहाँ पर इसकी दिषा उत्तर की ओर मुड़ जाती है तथा सी.बी.पी. संख्या 1-5 तक पहुँचती है। यहाँ पर यह पुनः दक्षिणी-पूर्वी दिषा को घूमती है तथा सी.बी.पी. संख्या 07 तक पहुँचती है। उत्तरी-पूर्वी दिषा को मुड़ती है तथा सी.बी.पी. संख्या 08 तक पहुँचती है तथा फिर दक्षिणी तथा दक्षिणी पष्चिमी दिषा को मुड़कर सी.बी.पी. संख्या 09 तक पहुँचती है तथा पुनः उत्तरी-पूर्वी दिषा को मुड़कर सी.बी.पी. संख्या 10 तक पहुँचती है। अब सीमी रेखा के साथ-साथ आगे बढ़ते हुए सी.बी.पी संख्या 11 से गुजरते हुए यह शरूआती बिन्दु अर्थात सी.बी.पी. संख्या 12 तक पहुँचती है।



वार्ड संख्या 7- इस वार्ड की सीमा रेखा मुन्सिफ कोर्ट के पष्चिम में स्थित नाले से शुरू होकर पूर्वी दिषा में एम.ई.एस. रोड पर आगे बढ़ते हुए पुराने टेलीफोन एक्सचेन्ज के पूर्व में स्थित हिमालय होटल के तिराहे की सन्धि पर पहुँचती है। यहाँ से यह दक्षिण पूर्वी दिषा की ओर मुड़ती है तथा एक खड़न्चे रास्ते पर आगे बढ़ते हुए श्री ज्वाला प्रसाद पाण्डे जी के भवन के नजदीक सदर बाजार रोड पर मिलती है। यहाँ से यह पूर्वी दिषा की ओर मुड़ती है तथा रानीखेत-अल्मोड़ा रोड पर सदर बाजार पोस्ट आॅफिस के पूर्वी दिषा में स्थित नाले पर मिलती है यहाँ से यह दक्षिणी दिषा को मुड़ती है तथा नाले के साथ आगे बढ़ते हुए आषियाना पार्क के पष्चिमी द्वारा पर मिलती है। यहाँ से इसकी दिषा पष्चिम की ओर मुड़ती है तथा एम.ई.एस. रोड पर आगे बढ़ते हुए यह राजीव गाँधी पार्क तक पहुँचती है, यहाँ से यह दक्षिण दिषा की ओर बढ़ती है तथा एक खड़न्चे रास्ते पर आगे बढ़ते हुए डी.डी.ए. कालोनी तक पहुँचती है। अब यह पूर्व दिषा की ओर मुड़ती है तथा एम.ई.एस. रोड पर आगे बढ़ते हुए हाईडिल विद्युत गृह तक पहुँचती है। वहाँ से यह उत्तरी पूर्वी दिषा की ओर बढ़ती है तथा उसी सड़क पर आगे बढ़ते हुए सामनाथ ग्राउण्ड के तिराहे पर पहुँचती है। अब यह दक्षिणी पूर्वी दिषा की ओर मुड़ती है तथा वार्ड संख्या 58 तक पहुँचती है। पुनः सी.बी.पी. संख्या 59 तक इसकी दिषा पूर्व की ओर मुड़ती है। यहाँ से यह दक्षिणी-पष्चिमी दिषा की ओर मुड़ती है तथा सी.बी.पी. संख्या 63 तक पहुँचती है। यहाँ से यह पुनः अपनी दिषा दक्षिण-पष्चिम की ओर बदलती है तथा रानीखेत चैबटिया मोटरमार्ग से होते हुए झूला-देवी मन्दिर तक पहुँचती है। वहाँ से यह उत्तरी दिषा की ओर बढ़ती है तथा नाले के साथ-साथ आगे बढ़ते हुए कालूगधेरा जलाषय तक पहुँचती है जलाषय से यह पष्चिमी दिषा की ओर मुड़कर एक खड़न्चे रास्ते से आगे बढ़ते हुए आर्दी भवन के नजदीक आर्दी सड़क पर मिलती है। यह इसी दिषा में आगे बढ़ते हुए नेहरू रोड की संन्धि तक पहुँचती है यहाँ से पूर्व दिषा की ओर मुड़ती है तथा आगे बढ़ते हुए नेहरू सड़क तथा गोविन्द सड़क की सन्धि पर पहुँचती है। यहाँ से दिषा दक्षिण-पष्चिम की ओर मुड़ जाती है तथा कैन्ट सीमा रेखा गोविन्द सड़क पर आगे बढ़ते हुए माल रोड पुलिस थाने की सन्धि पर पहुँचती है यहाँ से यह पष्चिम दिषाकी ओर मुड़ती है तथा रानीखेत-चैबटिया एम.ई.एस. सड़क पर आगे बढ़ते हुए मुन्सिफ कोर्ट के पष्चिम में स्थित नाले तक पहुँचती है, जो कि इस वार्ड का शरूआती बिन्दु है।





वेबसाइट अद्यतन 01/01/2017    आगंतुक   संख्या